[entertainment]


हिमाचल प्रदेश के ये 5 ट्रैकिंग स्थल आपके नए साल के जश्न को दोगुना कर देंगे

हिमाचल प्रदेश अपनी खूबसूरत चोटियों के लिए ट्रैकिंग  दीवानों  की पहली पसंद रहा है , हर वर्ष देश विदेश से हज़ारो ट्रैक्कर्स हिमाचल में ट्रैकिंग के लिए आते है। आज हम आपको कुछ ट्रैकिंग स्थानों के बारे में बताने जा रहे है  जहाँ आप अक्टूबर से अप्रैल तक जा सकते है। हिमाचल की सुंदरता  शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता इसलिए अगर आप खुद घूमने जाए तो आप कह सकते है ये एक स्वप्नलोक से कम नहीं है तो आइये 5 ऐसे ट्रैकिंग स्थान जहाँ आप इस वर्ष जा सकते है :-





1. मलाणा गाँव ट्रैक 



ट्रैकिंग के दीवानो के लिए मलाणा गाँव ट्रैक हिमाचल मे सबसे लोकप्रिय ट्रैक है। यह गाँव एक स्वप्न लोक के समान दुनिया के और स्थानों से कटा हुआ है  यद्द्य्पि मलाणा गाँव दुनियां के सबसे पुराने लोकतंत्रों में शामिल है फिर भी ट्रैक्कर्स को ये गाँव किसी और वजह से पसंद आता है और वो है "मलाणा क्रीम " . यह भांग के पौधे से बनाई जाती है जिसमे तेल की मात्रा अधिक होती है।  चरस प्रेमियों को ये काफी पसंद आती है। इसके अलावा पार्वती  घाटी की सुंदरता ट्रैकिंग से सफर को और भी आसान कर देती है।  हिमाचल सच मे धरती पर जन्नत के समान है। 

2.खीर गंगा ट्रैक 








हालांकि हिमाचल में पर्यटन क्षेत्र को ठीक तरह से आयोजित किया जाता है, लेकिन खीर गंगा तक पहुँचने के लिए इतना आसान नहीं है , इसलिए यह उचित योजना और सही से चलने पर निर्भर करता है  यहाँ पर मौजूद प्राकृतिक गरम पानी के चश्मे आपकी पूरी थकान मिटता देते है। अगर सच मे आप प्रकृति के नज़ारे महसूस करना चाहते है तो इस ट्रैकिंग के बारे में अवश्य सोचें। 

3.ब्यास कुंड ट्रैक 



व्यास कुंड का नाम हिन्दू महाकाव्य "महाभारत" लिखने वाले ऋषि ब्यास के नाम पर पड़ा। ब्यास कुंड को ब्यास नदी का उद्गम स्त्रोत माना जाता है, पर्यटको और पर्वतारोहियों के लिए ये ट्रैकिंग स्थान एक असाधारण गन्तव्य बनाता है। ब्यास कुंड ट्रैक मनाली से शुरू होते हुए ,शानदार सोलंग नाला से होते हुए ब्यास कुंड नमक स्थान पर पहुँचता है। विहंगम दृश्य , पक्षियों के चहचहाट ट्रैकिंग को सुकूनदार बनाती है।

4. चंद्रखणी दर्रा ट्रैक 



चंद्रखणी दर्रा मलाणा और कुल्लू घाटी को झोड़ने वाली पार्वती घाटी में है।  चंद्रखणी दर्रा से " देव टिब्बा " और पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के शानदार एवं मनमोहक नज़ारे देखे जा सकते है। ट्रैकिंग के लिहाज़ से रास्ता थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इसलिए अपना चिकित्स्य उपकरण साथ में  रखे।  चंद्रखणी दर्रे के लिए ट्रैकिंग मनाली के समीप नग्गर गाँव से शुरू होती है। 

 5.मैकलॉड गंज से चम्बा ट्रैक 







मैकलॉड गंज से चम्बा ट्रैक हिमाचल के सबसे लोकप्रिय ट्रैक्स में से एक है। दोनों तरफ से देवदार वृक्षों से रास्ता और भी सुन्दर लगता है , इस ट्रैकिंग पर आप पीर पंजाल और धौलाधार पर्वत शृंखला को नज़दीक से देख सकते है।  इसके अलावा मणि महेश कैलाश के दर्शन भी कर सकते है , जिसके भगवान शिव का वास मन जाता है। 


हिमाचल प्रदेश के ये 5 ट्रैकिंग स्थल आपके नए साल के जश्न को दोगुना कर देंगे हिमाचल प्रदेश के ये 5 ट्रैकिंग स्थल आपके नए साल के जश्न को दोगुना कर देंगे Reviewed by Ankita Deshmukh on शुक्रवार, दिसंबर 30, 2016 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...