[Top10]


जानिये Ladislao José Biro को ये थे Ball Pen के अविष्कारक

जानिये  Ladislao José Biro को ये थे Ball Pen के अविष्कारक 




आप विश्वास नहीं करेंगे लेकिन जो बॉलपेन आप इस्तेमाल करते हैं वो लगभग आठ दशक पुराना है। Ballpen  बनाने का आईडिया एक लेखक ,पत्रकार और  चित्रकार  Ladislao José Biro को उस समय आया जब वे एक अखबार प्रिंटिंग प्रैस को छपाई करते देख रहे थे। उन्होंने बाद में इस पर कहा " मुझे ये ख्याल आया कि  ये इस प्रक्रिया को कैसे एक साधारण पैन तक ले जाया जा सकता है " दरअसल Ladislao José Biro  फाउंटेन पेन की जल्दी मिटने वाली सियाही से परेशान थे। उन्होंने ने पहले बॉलपेन का अविष्कार किया और इसे Biro नाम दिया आज भी कई देशों में इसे Biro Pen के नाम से ही जाना जाता है। 






Biro  को पेन बनाने का पहला विचार अखबार की स्याही से आया परंतु वे सफल नहीं रहे बाद में उन्होंने अपने बड़े भाई जो एक केमिस्ट थे उनकी मदद से ऐसी स्याही का निर्माण किया जो पेन की  निब तक आसानी से पहुँच सके और इस तरह अविष्कार हुआ Biro पेन का।  आज भी दुनिया में लाखों लोग Biro पेन का इस्तेमाल करते है। 





जानिये Ladislao José Biro को ये थे Ball Pen के अविष्कारक जानिये  Ladislao José Biro को ये थे Ball Pen के अविष्कारक Reviewed by Ankita Deshmukh on 1:00 PM Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...