[Top10]


उपवास के ये 10 फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप

उपवास के ये 10 फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप 

नवरात्र के शुरुआत के साथ ही बहुत सारे लोग फास्ट रखना शुरू करते हैं। कुछ लोग तो पूरे 9 दिन फास्ट रखते हैं। कभी-कभी और थोड़े समय के लिए फास्ट रखने से बॉडी पर पॉजिटिव इफेक्ट्स होते हैं। नॉर्मल डाइट लेने वाले दिनों में हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम 24 घंटे काम करता है। फास्टिंग से उसे भी आराम मिलता है। इससे बहुत सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर हो जाती हैं। उपवास रखने से शरीर के साथ-साथ हमारे ब्रेन पर भी पॉजिटिव असर होता है। 


1.हेल्थी हार्ट 










महीने में एक दिन व्रत करने से हार्ट को हेल्थी रखने में मदद मिलती है। उपवास के दौरान शरीर में जमा हुआ फैट एनर्जी के लिए उपयोग होता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हार्ट फंक्शन सुधारते हैं। 


2.वजन कण्ट्रोल 


उपवास के दौरान शरीर में जमा फैट एनर्जी के लिए उपयोग होता है इससे शरीर का वजन भी घटता है परंतु ध्यान रहे उपवास लंबे समय  तक ना करें वरना साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। 

3.बेहतर ब्रेन फंक्शन 


उपवास करने से हमारे शरीर में एक ख़ास तरह प्रोटीन (BDNF ) बनता है ये ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से बचाता  है और ब्रेन फंक्शन  को  भी बेहतर करता है इससे मेमोरी पावर भी बढ़ती है। 

4.मोटापे से रहे दूर 


उपवास से मेटाबोलिज्म बेहतर होता है इससे बॉडी फंक्शन बेहतर होते हैं और मोटापा तथा डॉयबिटीज़ जैसे सीरियस बीमारियों का खतरा टलता है और उम्र में बढ़ोतरी होती है। 

5.बेहतर डाइजेस्न 









जितना हम अधिक खाते हैं डाइजेस्टव सिस्टम पर उतना अधिक प्रेशर पड़ता है पर जब हम उपवास करते है तो डाइजेस्टव सिस्टम को आराम मिलता है और यह बेहतरीन तरीके से काम करने के लिए तयार होता है। 

6.डायबिटीज़ कण्ट्रोल


उपवास  से हमारी इन्सुलिन सेंस्टिविटी पर पॉजिटिव असर पड़ता है। बॉडी ग्लूकोस की जरूरत ब्लड शुगर से पूरी कर लेती है जिससे डायबिटीज़ कण्ट्रोल होती है।

7.लिवर किडनी रहे सुरक्षित 










एक दिन कुछ नहीं खाने से शरीर से सारे टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते है तथा लिवर , किडनी जैसे दूसरे भाग अच्छे से काम करते है।  उपवास के फायदे तो अनेक हैं परंतु लगातार उपवास रखने से शरीर में कमजोरी भी सकती है।  
उपवास के ये 10 फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप उपवास के ये 10 फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप Reviewed by Ankita Deshmukh on 3:05 PM Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...