[Top10]


सुख शान्ति एवं समृद्धि के लिए दशहरे के दिन करें ये 9 उपाय

सुख शान्ति एवं समृद्धि के लिए दशहरे के दिन करें ये 9 उपाय 

नवरात्र के इस पवित्र काल के तत्काल बाद सभी सिद्धियों को प्रदान करने वाली महातिथि विजय दशमी मनाई जाएगी। एक ओर दशहरे के दिन क्षत्रिय-क्षत्रपों के यहां अस्त्र-शस्त्रों के पूजन की शास्त्रीय राजपरंपरा है तो दूसरी ओर अपराजिता देवी के रूप में शमी वृक्ष (खेजड़ी) में अग्नि देवता की आराधना।




नवरात्र के नौ दिनों में शक्ति संग्रह के बाद मन में बसे काम, क्रोध, मद लोभ के प्रतीक मानवता के महानाशक दुराचारी रावण को मन से सदा के लिए मारने का पवित्र दिन है-विजय दशमी। यानी मन के अवगुणों को दहन करने का है यह शुभ दिन।अगर आप इस दिन का भरपूर लाभ उठाना चाहते है तो ये 9 उपाय अवश्य करें :-

1. शम्मी के वृक्ष की करें पूजा 






दशहरे के दिन दोपहर के समय उत्तर पूर्व दिशा में शुद्ध भूमि पर चन्दन , कुमकुम पुष्प से भगवान श्री राम की पूजा करें , इसके बाद इसी पूजा सामग्री से शम्मी के वृक्ष की पूजा करें और इसके बाद अपनी मुठ्ठी से थोड़ी सी मिटटी इस वृक्ष की जड़ों में दाल दें।  ऐसा करने से आपके समस्त रुके हुए कार्य पुरे हो जाएंगे और बिगड़ते कार्य भी बनने लगेंगे। 

2.सुख शांति एवं समृद्धि के लिए जलाएं चौमुखी दीपक 


घर में सुख शांति एवं समृद्धि के लिए आप विजयादशमी दे दिन शम्मी के पेड़ के नीचे आटे का एक चौमुखी दीपक जलाएं। ध्यान रहे दीपक केवल शाम के समय ही जलाए और जलाने के बाद पीछे मुड़कर ना देखें। 

3. अनजाने पापों से बचें करें ये उपाय 






हर व्यक्ति से जीवन में कुछ जाने अनजाने में पाप या गलत काम हो जाते है जिसका फल उसे कभी न कभी भुगतना ही पड़ता है, ऐसे पापों  से बचने के लिए विजयदशमी के दिन माँ दुर्गा का स्वरूप माँ काली को ध्यान में करते हुए उनके सामने तेल का एक दीपक जलाएं और उसमें 7 से 11 काले तिल डालें और माँ काली से प्रार्थना  करें। 

4. हनुमान जी बचाएंगे हर परेशानी से 


यदि आप लंबे समय से असफलता झेल रहे है और परेशानी आपको घेर लेती है तो आप ये उपाय कर सकते है। विजयदशमी के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर भगवान् हनुमान की सेवा में सवा किलो गुड़ का भोग लगाए। 

5. आर्थिक तंगी को करें समाप्त ये उपाय 


रामनवमी के दिन 11 काली गूंजा ले और अगले दिन यानी विजयदशमी के  दिन सुबह स्नान आदि के बाद इन्हें गंगाजल और गाय के दूध से धोकर अपने पूजा स्थल में स्थापित करें और धुप या अगरबत्ती दिखाकर इनकी पपोज करें तत्पश्चात इन्हें अपनी तिजोरी में रख लें इस उपाय से आपके घर में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं होगी। 

6. अवश्य करें गुप्तदान 


विजयादशमी के दिन किसी धार्मिक स्थल पर अपनी मनोकामना कहते हुए गुप्त दान अवश्य करें इससे कार्यो में आने वाली अड़चने दूर होती हैं। 

7. नया पौधा नयी ऊर्जा 






विजयदशमी के दिन अपने घर में नया पौधा जरूर लगाएं और नियमपूर्वक उसकी देखभाल करें इस करने से जीवन में उन्नति के मार्ग खुलेंगे अगर पौधा नागकेसर हो तो जल्दी लाभ होगा। 

8. जरूर करें यात्रा 


दशहरे के दिन देवी माँ यात्रा करती है इसलिए संभव हो सके तो इस दिन यात्रा अवश्य करें चाहे छोटी दूरी की ही हो। इससे आपकी यात्रा में आने वाली बाधाएं दूर होंगी। जिन लोगों को विदेश यात्रा की इच्छा है उन्हें यात्रा का योग मज़बूत करने के लिए ये उपाय अवश्य करना चाहिए। 

9. लाल कपड़े का महत्व 


दशहरे के दिन नए लाल कपड़े या रुमाल से माँ दुर्गा के चरण पोंछे और इस कपड़े को अपनी अलमारी में रख लेइ इससे घर में बरकत बानी रहेगी। 
सुख शान्ति एवं समृद्धि के लिए दशहरे के दिन करें ये 9 उपाय सुख शान्ति एवं समृद्धि के लिए दशहरे के दिन करें ये 9 उपाय Reviewed by Sunny Thakur on 2:15 PM Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...