[entertainment]


वेडिंग प्लानर नए ज़माने का ऑन डिमांड कैरियर

शादी के सीजन में हर  किसी को छोटी से बड़ी चीज़ परफेक्ट तरीके  चाहिए , जिससे वो शादी का मज़ा ले सके। शादी के रंग को दोगुना करने के लिए आजकल बाज़ार में वेडिंग प्लानर की मांग बढ़ गयी है। यदि आप चाहे तो इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े कोर्स करके आप एक सफल वेडिंग प्लानर बन सकते है। 






कैसे बने सफल वेडिंग प्लानर 

वे लोग ही सफल वेडिंग प्लानर बन सकते हैं जिन्हें इवेंट ऑर्गनाइज करना बेहद पसंद हो , लोगों से मिलना -जुलना पसंद हो।  साथ ही आप इनोवेटिव और क्रिएटिव पॉइंट की मांग को समजते हो , मार्किट के लेटेस्ट ट्रेंड्ज़ को समझते हो एव आपके के अच्छे  कॉन्टेक्ट्स हो। 





क्या है योग्यता ?



वेडिंग प्लानर के रूप में करिअर बनाने के लिए आप इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े हुए कोर्स कर सकते है , यदि आपने किसी भी संकाय में बारहवीं की की परीक्षा पास कर चुके है तो तो इवेंट मैनेजमेंट के डिप्लोमा कोर्स में आपकी एंट्री हो सकती है , यदि आप पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है तो इसके लिए आपके पास किसी भी स्ट्रीम की बैचलर डिग्री होना अनिवार्य है। 

इंडस्ट्री में क्या है संभावना ?





हमारे देश में शादी समारोह किसी फैशन शो से काम नहीं होता।  शादी के लिए खूब पैसे ख़र्च किये जाते हैं फिलहाल भारत में इस इंडस्ट्री को शुरुआती अवस्था में ही मन जा सकता है परंतु इस इंडस्ट्री का आकार तेजी के साथ बढ़ रहा  है। 

कहाँ से करें इवेंट मैनेजमेंट ?

इवेंट मैनेजमेंट करने लिए भारत में प्रमुख संस्थान  है  :-
1. इवेंट मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट , मुम्बई 
2. एमिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इवेंट मैनेजमेंट , दिल्ली 
3. इन्तेर्नतिओन इंस्टिट्यूट ऑफ़ इवेंट मैनेजमेंट ,मुंबई। 

वेडिंग प्लानर नए ज़माने का ऑन डिमांड कैरियर वेडिंग प्लानर नए ज़माने का ऑन डिमांड कैरियर Reviewed by Ankita Deshmukh on सोमवार, अक्तूबर 24, 2016 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...