[entertainment]


अमेरिका और भारत नहीं , दुनियां के इन 10 देशों की करेंसी पर है महिलाओ की Photos

अमेरिका और भारत नहीं , दुनियां के इन 10 देशों की करेंसी पर है महिलाओ की Photos


इंडिया की करेंसी में महात्मा गांधी की तस्वीर मौजूद होती है। वहीं, पाकिस्तानी करेंसी में जिन्नाह को जगह दी गई है। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं, जहां की करेंसी में महिलाओं को जगह दी गई है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही 9 देशों के बारे में।







भारत और अमेरिका जैसे देशों में महिलाओं को बराबर का दर्जा देने का दावा किया जाता रहा है। लेकिन बात जब करेंसी में महिलाओं को जगह देने की होती है, तो इन दोनों देशों से आगे है सीरिया। फिलहाल सीरिया सिविल वॉर से जूझ रहा है। आज भले ही यहां की महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं, लेकिन इस देश के 500 पाउंड के नोट पर सीरियाई क्वीन जेनोबिया की फोटो मौजूद है। क्वीन जेनोबिया ने दूसरी शताब्दी में रोमन्स के खिलाफ लड़ाई की थी। भारत के इतिहास में भी कई महिलाएं मौजूद हैं, जिन्होंने काफी बहादुरी का परिचय दिया है, लेकिन कभी उन्हें करेंसी में जगह देने की बात नहीं उठी।

ऑस्ट्रेलिया 

austrailia currency note


 ऑस्ट्रेलिया के हर नोट के एक तरफ किसी महिला की फोटो होती ही है। इसमें क्वीन एलिजाबेथ II से लेकर कई जानी मानी महिलाओं की तस्वीर शामिल है।

स्वीडन






 इस देश की करेंसी क्रोना के 20 के नोट पर सलमा लगेर्लोफ, जिन्होंने पहला नोबल प्राइज जीता था, की तस्वीर है। इतना ही नहीं, 50 क्रोना के नोट पर सिंगर जेनी लिंड की जबकि 100 के नोट पर क्लासिक फिल्म एक्ट्रेस ग्रेट गरबो की फोटो लगी है। 

इजराइल 



इजराइल ने अपनी करेंसी में दो महिला लेखकों को जगह दी है। 

न्यूजीलैंड 



20 डॉलर के नोट पर क्वीन एलिजाबेथ II की फोटो मौजूद है। इनके अलावा कैट शेफर्ड की फोटो 10 डॉलर के नोट पर मौजूद है। 

मेक्सिको






 इस देश के 500 पेसो के नोट पर सामने मुरलिस्ट डिएगो रिवेरा की और पीछे उनकी वाइफ फरीद काहलो की फोटो लगी होती है। वहीं, 200 पेसो के नोट पर मेक्सिकन राइटर सोर जुआना इन्स दी ला क्रूज की फोटो है। 

तुर्की 



 इस देश के 50 लीरा नोट पर महान नॉवेलिस्ट और महिअलों के हक के लिए आवाज उठाने वाली फातमा अलिये तोपुज की फोटो मौजूद है।

फिलीपींस 


1980 के दौर में, 500 पेसो के नोट पर फिलीपींस के सीनेटर बेनिग्नो अकुइनो जूनियर की फोटो लगाईं गई थी। 1983 में उनकी मौत होने पर उनकी वाइफ कोराजोन अकुइनो फिलीपीन्स के साथ एशिया की भी पहली महिला प्रेसिडेंट बनी थी। 2009 में कोराजोन की मौत होने पर बेनिग्नो के साथ उनकी भी फोटो को 500 पेसो के नोट पर जगह दी गई थी। यहां के 1000 पेसो की नोट पर भी दो आदमियों के साथ महिला की फोटो मौजूद है। 

अर्जेंटीना 



अर्जेंटीना के 100 पेसो बिल में फर्स्ट लेडी ईवा पेरों की तस्वीर मौजूद है। 20 पेसो के नोट पर अर्जेंटीना की पोलिटिकल एक्टिविस्ट मैनुएला रोसस की तस्वीर उनके पिता के साथ मौजूद है। 






(Post Credit : DanikBhaskar.com)


अमेरिका और भारत नहीं , दुनियां के इन 10 देशों की करेंसी पर है महिलाओ की Photos अमेरिका और भारत नहीं , दुनियां के इन 10 देशों की करेंसी पर है महिलाओ की Photos Reviewed by Ankita Deshmukh on गुरुवार, नवंबर 10, 2016 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...