[entertainment]


ये हैं मराठी सिनेमा की टॉप 10 अभिनेत्रियां

ये हैं मराठी सिनेमा की टॉप 10 अभिनेत्रियां 

बॉलीवुड की तरह ही मराठी फिल्मों में भी एक्ट्रेसेस की खास जगह होती है। वे अपने टैलेंट और ग्लैमर के दम पर फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर हिट कराने में अहम रोल निभाती हैं। इनमें से कई एक्ट्रेसे तो ऐसी भी हैं, जिनकी फिल्में रिलीज से पहले ही काफी Buzz बटोर लेती हैं। वैसे, फीस के मामले में भी ये एक्ट्रेसेस किसी से पीछे नहीं हैं। इनकी फीस 1 लाख रुपए से लेकर 20 लाख रुपए तक प्रति फिल्म है।





मराठी एक्ट्रेस की बात करें तो फिलहाल सबसे ज्यादा फीस सई तम्हणकर लेती हैं। सई एक फिल्म के 15 से 20 लाख रुपए चार्ज करती हैं। इतना ही नहीं उनके बाद सबसे ज्यादा फीस लेनी वाली एक्ट्रेस में सोनाली कुलकर्णी का नाम है। सोनाली हर फिल्म के 15 से 18 लाख रुपए लेती हैं।







सई तम्हणकर

- महाराष्ट्र के सांगली में पैदा हुई सई ने 2 दर्जन से ज्यादा मराठी फिल्मों में बतौर एक्ट्रेस काम किया है। 
- सई ने 12वीं में पढ़ाई के दौरान एक ड्रामा कॉम्पीटीशन में भाग लिया और इसी नाटक के बाद इन्हें एक्टिंग का ऑफर मिला। 
- इसके बाद उन्होंने आमिर खान की 2008 में आई फिल्म 'गजनी' और सुभाष घई की फिल्म 'ब्लैक एंड वाइट' में काम किया। 
- बिकिनी गर्ल' के तौर पर फेमस सई मराठी फिल्म इंडस्ट्री की पहली एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने परदे पर पहली बार बिकिनी पहनी थी। 





- सई फिलहाल अपनी अपकमिंग मूवी 'वजनदार' में काम कर रही हैं। इस फिल्म के लिए सई ने 10 किलो तक वेट गेन किया है। इससे पहले सई बॉलीवुड मूवी 'हंटर' में भी काम कर चुकी हैं। 
- सई ने साल 2013 में अपने ब्वायफ्रेंड अमे गोसावी से शादी की। फिलहाल वह मुंबई में रह रही हैं।


सोनाली कुलकर्णी


- मूल रुप से पुणे की रहने वाली सोनाली ने गिरीश कर्नाड की कन्नड़ फिल्म 'चेलुवी' से अपने करियर की शुरुआत की। 
- सोनाली अब तक 7 भाषाओं की 60 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने दर्जनों मराठी टीवी सीरियलों में भी काम किया है। 
- साल 1992 में कन्नड़ फिल्म 'चेलुवी' के लिए उन्हें गिरीश कर्नाड की ओर से पहला एक्टिंग का ऑफर मिला। गिरीश ने जब उन्हें यह ऑफर दिया तब सोनाली कॉलेज में पढ़ रही थीं और क्लास मिस हो जाने के डर से उन्होंने पहले इसे ठुकरा दिया था। 
- इटालियन फिल्म 'फुओको दी सु' के लिए उन्हें 2006 में 'मिलन फिल्म फेस्टिवल' अवार्ड दिया गया। 
- सोनाली कुलकर्णी एक सफल अभिनेत्री के अलावा एक सफल कॉलमिस्ट भी हैं। वह एक प्रसिद्ध मराठी समाचार पत्र के लिए 'सो कूल' नाम का कॉलम लिखती हैं।
- उनकी चर्चित हिन्दी फिल्मों में 'दिल चाहता है' और 'मिशन कश्मीर' जैसी फिल्में शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने डरना जरुरी है, दिल-विल, प्यार-व्यार, प्यार तूने क्या किया और सिंघम जैसी सफल हिन्दी फिल्मों में अभिनय किया है। उनकी मराठी फिल्में जैसे- कैरी, घराबाहेर, देवराई, दोघी, मुक्ता, सखी, अगं बाई अरेच्चा 2 और देऊल भी सुपरहिट रही। 
- एक सफल एक्ट्रेस के तौर पर पहचान बनाने वाली सोनाली को निजी जिंदगी में कई उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ा। मराठी फिल्मों के प्रसिद्ध निर्देशक चंद्रकांत कुलकर्णी के साथ सोनाली की पहली शादी टूटने के बाद 2010 में उन्होंने फॉक्स टीवी के एमडी नचिकेत पंतवैद्य के साथ दूसरी शादी की। नचिकेत और सोनाली की चार साल की बेटी भी है।


अमृता खानविलकर
फीस - 10 लाख रुपए (Per Film)




23 नवंबर 1984 को मुंबई में जन्मीं अमृता मराठी फिल्मों के साथ ही बॉलीवुड में भी एक्टिव हैं। अमृता बेहतरीन डांसर भी हैं। उन्होंने रियलिटी शो 'नच बलिए' में हसबैंड हिमांशु मल्होत्रा के साथ पार्टिसिपेट किया और विनर भी रही थीं। अमृता ने 24 जनवरी, 2015 में दिल्ली में हिमांशु मल्होत्रा से शादी की। हिमांशु भी टीवी एक्टर हैं। अमृता ने 2006 में मराठी फिल्म गोलमाल की थी। उसके बाद वो साडे माडे तीन, दोघट तिसरा अता सगले विसरा, नटरंग, अर्जुन, झकास, धूसर जैसी कई मराठी फिल्मों में काम किया है।







प्रिया बापट
फीस - 8 से 9 लाख रुपए (Per Film)




18 सितंबर, 1986 को जन्मीं एक्ट्रेस प्रिया बापट कई मराठी और हिंदी फिल्मों में काम कर चुकी हैं। बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट उन्होंने 2000 में आई फिल्म 'डॉक्टर बाबासाहेब अम्बेडकर' में काम किया। इसके बाद 'मिस्टर शिवाजीराव बोलतोय', आनंदी आनंद, ककस्पर्श, अंधली कोशिम्बीर, लोकमान्य : एक युगपुरुष जैसी फिल्मों में काम किया। प्रिया मराठी थिएटर में भी काम कर चुकी हैं।


उर्मिला कानिटकर
फीस - 6 से 7 लाख रुपए (Per Film)




उर्मिला कानिटकर मराठी सिनेमा और टीवी का जाना पहचाना नाम है। 4 मई, 1986 को पुणे में जन्मीं उर्मिला को मराठी फिल्म 'शुभ मंगल सावधान' में उनके बेहतरीन काम के लिए जाना जाता है। उर्मिला क्लासिकल कथक डांसर होने के साथ ही तेलुगु फिल्म 'वेलकम ओबामा' में भी काम कर चुकी हैं। उर्मिला ने टीवी सीरिज 'तुझया वीणा' और 'आई शपथ' में भी काम किया है। 2011 में उर्मिला ने अधिनाथ कोठारे से शादी कर ली।


नेहा महाजन
फीस - 3.5 से 4 लाख रुपए (Per Film)




18 अगस्त, 1990 को तलेगांव, महाराष्ट्र में जन्मीं एक्ट्रेस नेहा महाजन मराठी फिल्मों के साथ ही इंग्लिश, हिंदी, मलयालम और उड़िया फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं। नेहा मलयालम फिल्म 'द पेंटेड हाउस' (Chaayam Poosiya Veedu) में किए गए न्यूड सीन की वजह से काफी चर्चा में रही थीं। नेहा ने दीपा मेहता की बॉलीवुड फिल्म 'मिडनाइट चिल्ड्रन्स' में भी काम किया है। नेहा ने कई मराठी फिल्मों में काम किया है। इनमें वन वे टिकट, यूथ, फ्रेंड्स, नीलकंठ मास्टर और अजूबा प्रमुख हैं।


मानसी नाइक
फीस - 2 से 3 लाख रुपए (Per Film)




2 फरवरी, 1987 को जन्मीं मानसी नाइक को मराठी फिल्म 'मर्डर मिस्ट्री' और गाने 'भगतोई रिक्शावाला' के लिए जाना जाता है। मानसी ने कई मराठी फिल्मों में काम किया है। इनमें जबरदस्त, टारगेट, कुटुंब, तीन बायका फजिति आयका, एकता : एक पॉवर, कैपेचीनो, हुतूतू, ढोलकी, कैरी ऑन देशपांडे प्रमुख हैं।


स्मिता गोंडकर
फीस - 1 से 1.5 लाख रुपए (Per Film)




मुंबई में जन्मीं मराठी एक्ट्रेस स्मिता गोंडकर को फेमस मराठी वीडियो 'पप्पी दे पारुला' के लिए जाना जाता है। स्मिता एक्टिंग के अलावा प्रोफेशनल स्टंट बाइकर भी हैं। 2009 में एमटीवी स्टंटमेनिया शो में केवल स्मिता ही इकलौती सेमिफाइनलिस्ट थीं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मराठी फिल्म 'मुंबईचा ढाबेवाला' से की थी। स्मिता ने कॉर्पोरेटर स्मिता बांठिया से शादी की है। उनकी प्रमुख मराठी फिल्मों में माया, लाइट एक कालोख, हिप-हिप हुर्रे, वांटेड बायको नंबर वन और गड़बड़ गोंधल प्रमुख है । 




ये हैं मराठी सिनेमा की टॉप 10 अभिनेत्रियां ये हैं मराठी सिनेमा की टॉप 10 अभिनेत्रियां Reviewed by Lafandars on गुरुवार, दिसंबर 29, 2016 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...