[entertainment]


ये हैं भारत की टॉप 10 प्रीमियम बियर

भारत की अल्‍कोहल इंडस्‍ट्री ने बीते कुछ सालों के दौरान तेजी से ग्रोथ की है और इसके बेहतर इकोनॉमी, नए नि‍यम और रेग्‍युलेशन हैं। जहां तक भारत में महंगी अल्‍कोहल की खपत की बात करें, खासतौर पर बीयर की तो भारत टॉप 10 देशों की लि‍स्‍ट में भी नहीं आता।






ये हैं भारत की टॉप 10 प्रीमियम बियर 

वैसे भारत में हार्ड लि‍कर जैसे स्‍कॉच या वि‍स्‍की को ज्‍यादा पसंद कि‍या जाता है लेकि‍न यंग जेनरेशन में बदलाव देखा जा रहा है और वह बीयर की ओर रुख कर रहे हैं। माना जा रहा है कि‍ जल्‍द ही टॉप 10 बीयर मैन्‍युफैक्‍चरर्स के मामले में भारत का नाम होगा। यहां हम आपको बता रहे हैं कि‍ भारत में इस वक्‍त 10 सबसे महंगी बि‍कने वाली बीयर कौन सी हैं।

1.डूवेल बीयर 



भारतीय बाजार में सबसे ज्‍यादा महंगी बीयर में से एक डूवेल है। साल 2016 के दौरान भारत में बीयर मार्केट 13.2 फीसदी बढ़ा है और इसका सारा श्रेय वि‍देशी बीयर ब्रांड्स को जाता है जि‍नकी एवरेज कॉस्‍ट 650 रुपए है।

कीमत : 800 रुपए

2. चि‍मे रेड बीयर 



‘द बीयर कैफे’ और ‘द पिंट रूम’ जैसी दो जगहों के फाउंडर प्रदीप जि‍दवानी ने भारतीय लोगों के लि‍ए वेल-मेड बीयर को पेश कि‍या। यह बीयर लोगों के बीच इतनी पॉपुलर हुई कि‍ लोग इसे सोशल मीटिंग के दौरान कॉफी की तरह यूज करने लगे।

कीमत : 572 रुपए

3. जि‍नि‍यस ड्राट बीयर 



 जि‍नि‍यस ड्रॉट एक और बीयर है जि‍से पसंउ कि‍या जा रहा है। यह आयरलैंड की बीयर है। जब यह बीयर पहली बार मार्केट में आई थी तभी लोगों ने अनुमान लगाया था कि‍ यह इति‍हास बनाएगी। 

कीमत : 527 रुपए

4. मर्फी



मर्फी की ब्‍लैक स्‍टॉट बीयर यह तो सभी जानते हैं कि‍ आयलैंड अपनी बीयर के लि‍ए पसंद कि‍या जाता है। यहां भी पॉपुलर बीयर में एक नाम मर्फी की ब्‍लैक स्‍टॉट यह बीयर 1856 की है। 

कीमत : 815 रुपए

5. शेनडर वेस्‍सी बीयर







 शेनडर वेस्‍सी भी एक और हाई क्‍वालि‍टी बीयर लेबल है। 

कीमत : 463 रुपए

6. लेफे ब्‍लॉन्‍ड बीयर 



लेफे ब्‍लॉन्‍ड एक ऑथेन्‍टि‍क बीयर में से एक है। इस बीयर को भारत में इंपोर्ट कि‍या जा रहा है। इस बीयर के लि‍ए भारतीय बाजार काफी अच्‍छा भी है और इसकी वैल्‍यू भी काफी अच्‍छी है। 

कीमत : 432 रुपए

7. होएगार्डन बीयर 



 भारत में इस बीयर को काफी बुरा वक्‍त देखना पड़ा। बीयर बोतल इनप्रिंट और स्‍टि‍र्क्‍स के मि‍समैनेजमेंट में फंस गई। इस घोटाले के चक्‍कर में इसकी सेल भारत में कुछ माह के लि‍ए रोक दी गई थी। 

कीमत : 363 रुपए 

8. एरडिंगर वेस्‍स्बि‍यर बीयर 








यह भी बीयर की तर्ज पर प्रीमि‍यम अल्‍कोहल है और यह सबसे बड़ी वीट बीयर है।

कीमत : 360 रुपए

9. एसीह बीयर 



यह जापान की बीयर है और यह अपने आप की एक ड्राय बीयर है। इसके अलावा, आज कल इस बीयर की डि‍मांड भी काफी ज्‍यादा हो गई है। 

कीमत : 330 रुपए

10. स्‍टेला अर्टोइस बीयर 








यह दुनि‍या की बेस्‍ट बीयर ब्रीविंग कंपनी इनबेव का प्रोडक्‍ट है। इसका नाम भी टॉप 10 प्रीमि‍यम बीयर ब्रांड में है। 



कीमत : 325 रुपए
ये हैं भारत की टॉप 10 प्रीमियम बियर ये हैं भारत की टॉप 10 प्रीमियम बियर Reviewed by Ankita Deshmukh on गुरुवार, दिसंबर 29, 2016 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...