[entertainment]


ये हैं तेलुगु सिनेमा (टॉलीवुड) की टॉप 10 अभिनेत्रियां

तेलुगु भाषा के फिल्म उद्योग को टॉलीवुड कहा जाता है। बॉलीवुड में  ऐसे बहुत सारे कलाकार हैं जिन्होंने अपने करियर के शुरुआत तेलुगु या तमिल सिनेमा से की। टॉलीवुड में अभिनेत्रियों का अहम योगदान है , और लगभग सारी फिल्में इन्हीं के इर्द -गिर्द घूमती हैं।  आज इस पोस्ट में हम उन अभिनेत्रियों का जिक्र कर रहे हैं जो तेलुगु सिनेमा की पहचान है :-





ये हैं तेलुगु सिनेमा (टॉलीवुड)की टॉप 10 अभिनेत्रियां 


10.नित्या मेनन 


नित्या एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और पार्श्व गायिका हैं। नित्या कई तेलुगु , कन्नड़  मलयालम फिल्मों अभिनय कर चुकी है। उन्हें दो तेलुगु फिल्मों Gunde Jaari Gallanthayyinde और Malli Malli Idhi Rani Roju के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिल चूका है। 


9. नयनतारा


नयनतारा  केरल से भारतीय अभिनेत्री है जो दक्षिण भारत की फ़िल्मों में दिखती है। उन्होनें 2003 की मलयालम फिल्ममनासीनाकाड़े से अपने अभिनय कैरियर की शुरुआत की और विस्मयाथुमबाथू (2004) के करने के बाद तमिल सिनेमा और तेलुगू सिनेमा में चली गई।उन्होनें अय्या के साथ 2005 में तमिल सिनेमा में अपनी शुरुआत की और उसके बाद तेलुगू फ़िल्म लक्ष्मी, जिसके बाद उन्होनें कई व्यावसायिक रूप से सफल तमिल और तेलुगू फिल्मों में महिला नेतृत्व का किरदार निभाया। जिससे उन्होनें खुद को तमिल और तेलुगू सिनेमा में सबसे ज़्यादा मांग वाली अभिनेत्रियों के रूप में स्थापित किया।

8. अनुष्का शेट्टी


अनुष्का शेट्टी एक भारतीय अभिनेत्री हैं। इन्होने कई तेलुगू व तमिल फिल्मे की है। साल 2016 में सुपरहिट रही फिल्म बाहुबली में उन्होंने बाहुबली की माँ का किरदार निभाया था। 

7. रकुल प्रीत सिंह 






दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में जन्मी रकुल प्रीत एक तेलुगु फिल्म अभिनेत्री है उन्होंने कई बेहतरीन तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में काम किया है। जिनमें कुछ फिलमें हैं  Venkatadri Express (2013), Current Theega (2014) and Loukyam (2014) . 

6. तमन्ना भाटिया


तमन्ना भाटिया भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं। केवल तमन्ना नाम से भी जानी जाती हैं, जो मुख्यत दक्षिण भारत के सिनेमा में काम करती हैं। तमन्ना ने अपने करियर की शुरुआत 2005 में हिन्दी फ़िल्म चाँद सा रोशन चेहरा से की थी।जिसके बाद वो दक्षिण की फ़िल्में करने लगी। 2013 में उन्होनें हिन्दी फ़िल्मों में वापसी की हिम्मतवाला से जिसमें वो अजय देवगन के साथ थी, 2014 में उनकी पहली हिन्दी फ़िल्म हमशक्ल थी जिसमें सैफ अली खान, रितेश देशमुख, बिपाशा बसु और ईशा गुप्ता भी प्रमुख भूमिकाओं में थे। उनकी अगली हिन्दी फ़िल्म एंटरटेनमेंट हैं जिसमें वो अक्षय कुमार के विपरीत हैं।तेलुगू और तमिल फ़िल्मों की वो जानी-मानी अभिनेत्री हैं।

5. श्रिया सरन 


श्रिया सरन ने अपने कैरियर की शुरूआत संगीत वीडियो में अभिनय द्वारा की, साथ ही कलाकार बनने का अपना सपना पूरा करने के लिए, वे एक अभिनय स्टूडियो में भाग लेती रहीं। 2001 में इष्टम के साथ श्रीगणेश करते हुए, 2002 में अपनी पहली ज़बरदस्त हिट फ़िल्म संतोषम में भानु की भूमिका के ज़रिए उन्होंने तेलुगू सिनेमा का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।2007 में, शिवाजी: द बॉस में रजनीकांत के साथ अभिनय करने के बाद श्रिया सरन एक राष्ट्रीय हस्ती बन गईं, जिसके पश्चात उन्होंने कई बॉलीवुड, कॉलीवुड और हॉलीवुड फ़िल्म भी साईन कीं। 

4. श्रुति हासन 


श्रुति हासन दक्षिण भारतीय फ़िल्मों और बॉलीवुड में अभिनय करने वाली भारतीय अभिनेत्री, गायिका, संगीत रचयिता और नर्तकी हैं। उनके माता-पिता सारिका और कमल हासन नामी फ़िल्मी सितारे हैं।तेलगु फिल्मों के साथ-साथ वो हिन्दी फ़िल्मों में भी एक बडी अभिनेत्री के रूप में उभरी हैं।अभिनय के साथ-साथ इन्होने गायकी और संगीत निर्देशन भी किया है।

3. काजल अग्रवाल 


काजल अग्रवाल एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री है, जों अधिकतर तेलगू फ़िल्मों में कार्य कर चुकी है। वे तमिल और हिन्दी सिनेमा में भी पदार्पण कर चुकी हैं। इन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत एक हिन्दी फिल्म क्यों! हो गया ना... से शुरू की। जिसमें इन्होंने अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय और विवेक ओबेरॉय के साथ अभिनय किया था। यह फिल्म 11 अगस्त 2004 को प्रदर्शित हुई थी। इसके बाद ही यह तेलुगू फिल्मों में भी काम करने लगीं।

2. हंसिका मोटवानी







हंसिका मोटवानी एक भारतीय अभिनेत्री है जो मुख्यत तमिल और तेलुगू फिल्मों में काम करती है।हंसिका ने फ़िल्म कैरियर की शुरुआत पुरी जगन्नाथ की तेलुगु फ़िल्म, देसमुद्रू देसमुद्रू से की, जिसमे अल्लू अर्जुन अल्लू अर्जुन अभिनेता थे।

1. सामन्था रूथ प्रभु


सामन्था रूथ प्रभु मुख्य रूप से तेलुगू और तमिल फिल्म उद्योग में काम करने वाले एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल है। सामन्था चेन्नई में पली-बढ़ी है और इन्होंने किशोरावस्था के दौरान मॉडलिंग में कैरियर शुरु किया था।2013 में सामन्था एक ही वर्ष में दोनों, सर्वश्रेष्ठ तेलुगू अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ तमिल अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार को जीतने वाली रेवती के बाद दूसरी अभिनेत्री बन गई।
ये हैं तेलुगु सिनेमा (टॉलीवुड) की टॉप 10 अभिनेत्रियां ये हैं तेलुगु सिनेमा (टॉलीवुड) की टॉप 10 अभिनेत्रियां Reviewed by Ankita Deshmukh on सोमवार, जनवरी 09, 2017 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...