[entertainment]


ये हैं कन्नड़ सिनेमा (सैंडलवुड) की टॉप 10 अभिनेत्रियां

कन्नड़ सिनेमा को सैंडलवुड के नाम से भी जाना जाता है , कन्नड़ सिनेमा भारतीय सिनेमा का अभिन्न अंग है।  हर वर्ष लगभग 100 फिल्मे सैंडलवुड में बनाई  जाती है। पहले कन्नड़ फिल्में केवल कर्नाटक तक ही सीमित हुआ करती थी , परंतु अब कन्नड़ फिल्मों को ऑस्ट्रेलिया , जर्मनी और यूके जैसे देशों में भी रिलीज़ किया जाने लगा है। आज कन्नड़ फिल्मों को कर्नाटक  के कुल 950 थिअटर्स में रिलीज़ किया जाता है।  तो आये देखते है कन्नड़ फिल्म उद्योग की टॉप 10 अभिनेत्रियां कौन हैं :-





ये हैं कन्नड़ सिनेमा (सैंडलवुड) की टॉप 10 अभिनेत्रियां 


10 .रश्मिका मंदना 


20 वर्षीय रश्मिक एक भारतीय मॉडल हैं जिन्होंने 2016 में आयी कन्नड़ फिल्म Kirik Party  से कन्नड़ फिल्म उद्योग में  डेब्यू किया। 

9. हरिप्रिया 


हरिप्रिया एक अभिनेत्री  और पारंगत भरतनाट्यम नर्तिकी है जो टॉलीवुड, और संदलवुड में पिछले दो दशकों से काफी सक्रीय हैं। 

8. अनिशा एम्ब्रोज़ 

विशाखापट्नम से तालुक रखने वाली अनिशा एक मॉडल और तेलुगु व् कन्नड़ फिल्म अभिनेत्री हैं। वर्ष २०१३ में नीलिमा तिरुमलशेट्टी के द्वारा बनायीं फिल्म Alias Janaki से उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की। A 2nd Hand Lover उनकी सुपरहिट कन्नड़ फिल्म थी। 

7. राधिका पंडित 






टीवी सीरियल के बाद कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री की तरफ रुख करने वाली अभिनेत्री राधिका पंडित सैंडलवुड की कुछ बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं। वर्ष 2008 में आयी कन्नड़ फिल्म  Moggina Manasu से उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की पहली ही फीम के लिए राधिका पंडित को  Karnataka State Film Award for Best Actress और  South Filmfare Award for Best Actress अवार्ड मिला इस तरह राधिका पंडित कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री का एक अहम हिस्सा बन गयी। 

6. श्रद्धा श्रीनाथ 



श्रद्धा श्रीनाथ एक कन्नड़ और मलयालम फिल्म अभिनेत्री जिन्हें अपने बोल्ड लुक्स के लिए जाना जाता है।  श्रद्धा एक आर्मी परिवार से तालूक रखती हैं। 


5. वेदिका 


वैदिक एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है,  वेदिका ने कई तमिल , तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में काम किया। 2006 में प्रदर्शित फिल्म मद्रासी  से उन्होंने अपने एक्टिंग करियर  की शुरुआत की परंतु वर्ष 2013 में बाला जी की पीरियड ड्रामा फिल्म परदेशी से उन्हें फिल्म समीक्षकों की काफी प्रशंसा मिली। 

4. श्रुति हरिहरन 


श्रुति हरिहरन एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से कन्नड़ और तमिल फिल्मों में काम करती है। एक बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम करने के बाद वर्ष 2011 आयी मलयालम फिल्म Cinema Company  से श्रुति ने अपने एक्टिंग करियर  की शुरआत की परंतु 2013 में आयी कन्नड़ फिल्म  Lucia  के बाद श्रुति कन्नड़ फिल्म उद्योग में खुद साबित करने में सफल रही। 

3. यागना शेट्टी 






यागना  शेट्टी एक कन्नड़ फिल्म अभिनेत्री है। वर्ष  2007 में आयी फिल्म Ondu Preethiya Kathe से यागना ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की परंतु फिल्म कुछ सफल नहीं रहीं लेकिन 2010 में आय कन्नड़ फिल्म Sugreeva  और  Allide Nammane Ille Bande Summane (2011) से  यागना कन्नड़ फिल्मों में अपनी छाप  छोड़ने में कामयाब रही।  आज यागना को कन्नड़ फिल्म उद्योग में लीग से हटकर रोल करने के लिए जाना जाता है। 

2. सुमन रंगनाथन 


सुमन रंगनाथन एक मॉडल हैं जो कई बंगाली , तमिल , कन्नड़ और हिंदी फिल्मों में काम कर चुकी है। वर्ष 1989 में आयी कन्नड़ फिल्म C.B.I.. Shankar  से उन्होंने अपने एक्टिंग करियर  की शुरुआत की थी और लगभग 2  दशकों से कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री पर राज़ कर रही हैं। 

1. पारुल यादव 


पारुल यादव एक भारतीय टीवी और फिल्म अभिनेत्री हैं। पारुल यादव ने कलर्स टीवी के सीरियल भाग्यविधाता से अपने एक्टिंग करियर की शुरआत की। इसके अलावा पारुल ने कुछ मलयालम , और तमिल फिलमें भी की लेकिन 2011 में आयी कन्नड़ फ़िल्म गोविंदाय नमः के लिए पारुल को दक्षिण भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में BEST DEBUTANT का अवार्ड मिला , इस तरह पारुल ने कन्नड़ फिल्म उद्योग में अपनी एक पहचान बनायीं।  


ये हैं कन्नड़ सिनेमा (सैंडलवुड) की टॉप 10 अभिनेत्रियां ये हैं कन्नड़ सिनेमा (सैंडलवुड) की टॉप 10 अभिनेत्रियां Reviewed by Ankita Deshmukh on सोमवार, जनवरी 09, 2017 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...