[entertainment]


#IPL 2016 में टूट गए थे ये 9 रिकॉर्ड इस साल फैन्स को होगी और ज्यादा उम्मीद

स्पोर्ट्स डेस्क। लगभग डेढ़ महीना चलने वाले क्रिकेट महाकुंभ के बाद आईपीएल सीजन 9 में सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू को फाइनल में हराते हुए पहली बार आईपीएल का खिताब अपना नाम किया था । पिछला आईपीएल सीजन रिकॉर्ड्स के लिहाज से अपने पूर्ववर्ती टूर्नामेंटों से बहुत अलग रहा, क्योंकि पिछले  सीजन में कुछ ऐसे रिकॉर्ड टूटे और बने जिसकी पहले किसी ने कामना नहीं की थी। ऐसे ही कुल 10 रिकॉर्डों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो सीजन में बने।


1. विराट कोहली के एक आईपीएल सीजन में सर्वाधिक 973 रन

विराट कोहली ने पिछले साल की शुरुआत ही कुछ आतिशी अंदाज में की थी और आईपीएल में आते- आते उनके तेवर और खतरनाक हो गए। कोहली ने आईपीएल 2016 में  एक टूर्नामेंट में सर्वाधिक 973 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था । कोहली ने पिछले सीजन के  दौरान 4 शतक और 7 अर्धशतक जमाए जिसमें 83 चौके और 38 छक्के शामिल हैं। कोहली के पहले एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल और माइकल हसी के नाम था। गेल ने आईपीएल सीजन 2012 में 733 और माइकल हसी ने सीजन 2013 में 733 रन बनाए थे।

2. आईपीएल के एक सीजन में सर्वाधिक शतक
जब टूर्नामेंट शुरू हुआ था तो विराट कोहली के नाम पिछले टूर्नामेंट में कोई शतक नहीं था। लेकिन उनकी फॉर्म को देखते हुए उन्होंने आनन- फानन में 4 शतक जड़ दिए। यह एक सीजन में किसी भी बल्लेबाज के द्वारा सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड है। पिछलेके पहले यह रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर था। गेल ने साल 2011 में 2 शतक जड़े थे। कोहली ने अपने दो शतक आईपीएल की नई फ्रेंचाइजियों पुणे सुपरजाइंट्स और गुजरात लॉयंस के खिलाफ जड़े।

3. आईपीएल में सर्वाधिक रन
विराट कोहली ने पिछले सीजन में रनों का अंबार लगाते हुए टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। कोहली के नाम अब 139 मैचों में 4,110 रन हैं।आजतक आईपीएल में कोहली ने 359 चौके और 149 छक्के जड़े हैं। साथ ही पिछले सीजन के दौरान उनका रन बनाने का औसत 38.05 का रहा है जो टी20 क्रिकेट के हिसाब से लाजवाब है। कोहली के पहले यह रिकॉर्ड उनके हमवतन सुरेश रैना के नाम पर था। रैना के पिछले सीजन के पहले 132 मैचों में 3,699 रन थे और अब उनके रन कुल 4,098 हैं।

4. आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी
पिछले सीजन में विराट कोहली और एबी डीविलियर्स ने ग्रुप मैच में गुजरात लॉयंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 229 रन जोड़े थे। जिसमें डीविलियर्स अकेले 58 गेंदों में 129 रन बनाकर नाबाद रहे थे। इसी पहले सर्वाधिक पार्टनरशिप का रिकॉर्ड इन्हीं दोनों के नाम था जब इन दोनों ने इसी सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 215 रन ठोंके थे।

5. पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी
टी20 क्रिकेट में पांचवें विकेट के लिए बड़ी साझेदारी होना मुमकिन नहीं होता। लेकिन पिछले साल टूर्नामेंट में केकेआर के खिलाड़ियों युसुफ पठान और शाकिब अल हसन ने पांचवें विकेट के लिए 134 रन जोड़कर एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया।

6. एक आईपीएल टूर्नामेंट में सर्वाधिक अर्धशतक का रिकॉर्ड
अपनी टीम को पहली बार आईपीएल का खिताब दिलवाने वाले हैदराबादी कप्तान डेविड वॉर्नर ने पिछले साल गजब की बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया और आनन फानन में 9 अर्धशतक जड़ दिए। वॉर्नर ने पूरे टूर्नामेंट में कुल 848 रन बनाए और पिछले दौरान उनका स्ट्राइक रेट 151.42 का रहा।

7. रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत

आईपीएल के लीग मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू ने 20 ओवरों में 248 रन बनाए थे। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात लॉयंस 19वें ओवर में 104 रनों पर ही ढेर हो गई। पिछले तरह आईपीएल इतिहास में आरसीबी ने सबसे बड़ी जीत 140 रनों से दर्ज की।

8. एक आईपीएल मैच की एक पारी में दो शतक

टी20 मैच की एक पारी में दो शतक लगते देखना लगभग नामुमकिन सा होता है। लेकिन जहां विराट और डीविलियर्स जैसे बल्लेबाज हों। वहां सब कुछ मुमकिन हो जाता है। दोनों बल्लेबाजों ने गुजरात लॉयंस के खिलाफ शतक जड़कर ये अनोखा रिकॉर्ड बनाया। कोहली ने 55 गेंदों में 109 रन जिसमें 8 छक्के और 5 चौके शामिल थे ठोंके तो डीविलियर्स ने 58 गेंदों में 129 रन ठोंके, जिसमें 10 चौके और 12 छक्के शामिल थे।

9. आईपीएल में सर्वाधिक लगातार मैच खेलने का रिकॉर्ड


आईपीएल सीजन शुरू होने से पहले लगातार सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम था, लेकिन सीजन के बीच में उनके बेटे के जन्म के कारण उन्हें कुछ दिन के लिए टूर्नामेंट छोड़ना पड़ा। हालांकि रैना के नाम आज भी यह रिकॉर्ड दर्ज है और वह 142 मैच लगातार आईपीएल में खेल चुके हैं।
#IPL 2016 में टूट गए थे ये 9 रिकॉर्ड इस साल फैन्स को होगी और ज्यादा उम्मीद #IPL 2016 में टूट गए थे ये 9 रिकॉर्ड इस साल फैन्स को होगी और ज्यादा उम्मीद Reviewed by Ankita Deshmukh on शुक्रवार, मार्च 31, 2017 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...