[entertainment]


#IPL 2017 : आर अश्विन के फैन्स के लिए बुरी खबर अश्विन हुए आईपीएल से बाहर

स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय टीम के मिस्ट्री स्पिनर रविचंद्रन आश्विन आज कल खुद एक मिस्ट्री बने हैं कारण है उनका आईपीएल 2017 में खेलना । अभी-अभी मालूम चला कि रविचंद्रन अश्विन स्पोर्ट्स हर्निया की वजह से आईपीएल से बाहर हो गए हैं । रविचंद्रन अश्विन पहले प्लेयर नहीं हैं जो आईपीएल 2017 से बाहर हुए हैं लेकिन उनके बाहर होने की वजह कुछ निराली है । 



अब तक हर्निया सुना था लेकिन स्पोर्ट्स हर्निया नहीं सुना था । ठीक वैसे ही जैसे टेनिस और एल्बो सुना था लेकिन सचिन तेंदुलकर ने हमारा इंट्रो टेनिस एल्बो से करवाया था ।इस बात की पुष्टि कमेंटेटर हर्षा भोगले ने एक ट्वीट करके की ।


आखिर स्पोर्ट्स हर्निया क्या बला है ?


  • पहली बात, ये बीमारी नहीं है , ये एक प्रकार की चोट है। 
  • चोट जैसी चोट भी नहीं है कि खून खच्चर हो जाए ,ये वो वाली चोट है जिसमें मांसपेशियों में समस्या उठती है ।
  • एक तौलिया के बारे में सोचिये । अब अपनी सोच में उसी तौलिया को गीला कर दीजिये । अब उस गीली तौलिया को निचोड़िए । 
  • निचोड़ने के लिए क्या करते हैं? तौलिया के दोनों छोर को एक दूसरे से उलट मोड़ देते हैं? बस अब ऐसा ही कुछ एक पैर की मांसपेशियों के बारे में सोचिये ।
  • जब भी कोई इंसान अपने पैर को ज़मीन में धर के अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को बार-बार मोड़ता है तो इंसान के पेट के आस पास की मांसपेशियां तौलिये की तरह ऐंठती रहती हैं । इसी ऐंठन से वो मांसपेशियां कभी-कभी फट भी जाती हैं । 
  • इनका फटना इस बात पर डिपेंड करता है कि मांसपेशियां कितनी ज़्यादा ऐंठ रही हैं और कितनी बार ऐंठ रही हैं । 
  • अश्विन चूंकि एक स्पिनर हैं और टेस्ट मैचों में लगातार बॉलिंग करते रहते अहिं इसलिए उनकी गिनती और फ्रीक्वेंसी, दोनों ही बहुत ज़्यादा होंगी ।

एक स्पिनर को हर बार अपने अगले पैर को जमाकर गेंद को फेंकते वक़्त अपने शरीर को घुमाना पड़ता है । इस घुमाव से ही वो टर्न और बॉल में रोटेशन हासिल करता है । अश्विन इसी चक्कर में ये चोट खा बैठे ।

स्पोर्ट्स हर्निया में क्या होती है समस्या ?


  • अगर आपको स्पोर्ट्स हर्निया है तो आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द उठेगा । आराम के साथ ये दर्द कम हो जायेगा मगर स्पोर्ट्स ऐक्टिविटी में वापस आते ही ये दर्द वापस आ जायेगा । 
  • नॉर्मल हर्निया की तरह इसमें कोई सूजन जैसी चीज़ नहीं दिखती है । मगर अगर स्पोर्ट्स हर्निया को ज़्यादा देर तक रहने दिया जाए तो ये उस हर्निया में तब्दील हो जाता है जिसका इलाज ऑपरेशन होता है । 
  • क्यूंकि पेट के नीचे के हिस्से के ऑर्गन, फट चुकी मांसपेशियों से छूने लगते हैं और फिर सूजन दिखाई देने लगती है । इस केस में बहुत दर्द होता है ।


आर अश्विन को 6-8 हफ़्ते के लिए बाहर बताया जा रहा है । ऐसे में ज़रूर ही डॉक्टर ने उन्हें ऑपरेशन और उसके बाद रीहैबिलीटेशन का कोर्स सुझाया होगा । इसमें सर्जरी कर के टूटे हुए टिश्यू को सही किया जाता है जिसके बाद फिज़िकल ताकत को वापस पाने के लिए वर्कआउट टेक्नीक्स सिखाई जाती हैं । इससे दोबारा ठीक हुई मांसपेशियां वापस अपना काम कर सकती हैं । इसमें 6-10 हफ़्ते का समय लगता है और फिर एथलीट पूरी तरह से अपने खेल में वापस आ सकता है ।

विराट कोहली और केएल राहुल भी हो चुके है बाहर 



फिलहाल, आईपीएल से विराट कोहली, केएल राहुल, मुरली विजय और आर अश्विन बाहर हो चुके हैं । हर प्लेयर चोटिल है और कुछ समय बाद वापसी करेगा । लेकिन ऐसा लग रहा है कि अश्विन आने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी को ध्यान में रखते हुए वापस नहीं आयेंगे । या इसका एक पहलू ये भी हो सकता है कि अश्विन आईपीएल के बिल्कुल अंत समय में कुछ प्रैक्टिस करने और हाथ आजमाने के लिए एक-आध गेम्स में नज़र भी आएं ।
#IPL 2017 : आर अश्विन के फैन्स के लिए बुरी खबर अश्विन हुए आईपीएल से बाहर #IPL 2017 : आर अश्विन के फैन्स के लिए बुरी खबर अश्विन हुए आईपीएल से बाहर Reviewed by Ankita Deshmukh on शुक्रवार, मार्च 31, 2017 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...