[entertainment]


इन 10 कारणों से पुलिस को भारत में नापसंद करते हैं लोग

पुलिस से लोग भारत जैसे देशों में अपनी सहायता पाने में सहज महसूस नहीं करते और ही अपने देश के पुलिस की अच्छी इमेज ही लोगों के बीच है। ऐसे में हम आपको बता रहे है वो 10 वजहें, जिनकी वजह से लोग पुलिस वालों से नाखुश रहते हैं और दूरी बनाकर रहना चाहते हैं।

इन 10 कारणों से पुलिस को भारत में नापसंद करते हैं लोग 


1# : पुलिस से नाखुशी की ये सबसे बड़ी वजह ये है कि भारत में पुलिस वाले आम लोगों से ज्यादा राजनेताओं की सुनते हैं। आरोप लगते हैं कि कई बार नेताओं के कहने पर अपराधी छोड़े जाते हैं, तो बेकसूर लोग जेलों में ठूस दिए जाते हैं।

2# :  पुलिस वाले आम लोगों की सहायता करने से ज्यादा उन्हें मुश्किल में डालते हैं: हमारे देश में पुलिस की ऐसी इमेज है कि वो आम लोगों की समस्याओं का समाधान करने की जगह उन्हें मुश्किल में ही डालती है। आरोप है कि कई बार पीड़ित लोगों से अपराधियों जैसा सुलूक किया जाता है, तो अपराधियों को वीआईपी ट्रीटमेंट मिलता है।

3# :  पैसों की वजह से आपकी नहीं, सिर्फ अपनी सुनते हैं पुलिसवाले: आरोप है कि पुलिस वाले पैसे लेकर मामला रफा-दफा करने के एक्सपर्ट माने जाते हैं। ऐसे में असली पीड़ित कब अपराधी बना दिया जाता है, इसका पता भी नहीं चलता। उन पर घूसखोरी और वसूली के आरोप लगते हैं।

4# :  पूछताछ के दौरान लोगों की होती है पिटाई: ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिससे साबित होता है कि भारत देश में पुलिस वाले पूछताछ के दौरान गंभीर आपराधिक काम भी करते हैं। वो कुछ उगलवाने के लिए आपकी पिटाई भी कर सकते हैं। जबकि कानूनी तरीका ये है कि पूछताछ की अनुमति मिलने के बाद ही वो आपसे पूछताछ करें। साथ ही हिरासत में आपके साथ ज्यादती करें। पर हमारे देश में जेलों में हत्याओं के मामले सामने आती ही रहते हैं।

5# :  पुलिस वालों की मानसिकता: पुलिस वाले आपकी रक्षा के लिए होते है। पर आरोप ये लगता है कि अपने देश में पुलिस वाले समझते हैं कि वो आपके मालिक हैं और मनमाने तरीके से काम करते हैं।

6# :  अपराध की जगह पर हमेशा देरी से पहुंचते हैं: आम तौर पर सबसे बड़ा आरोप ये है कि अपराध की जानकारी मिलने के बाद भी पुलिस वाले इतनी देरी से पहुंचते हैं कि अपराधी फरार हो चुका होता है। इसके बाद वो पूछताछ के नाम पर आम लोगों को परेशान करते हैं ।

7# :  पुलिस वाले खड़ूस होते हैं: माना जाता है कि हमारे देश में पुलिस वाले बेहद खडूस होते हैं। आप उनके प्यार से बात कर रहे होते हैं, तब भी उनकी आवाज ऐसी होती है, जैसे वो आपको अपराधी समझ रहे हों। ऐसे में आम लोग डर के मारे अपनी बात नहीं कह पाते।

8# :  आपके काम में टांग अड़ाते हैं: एक आरोप यह भी है कि हमारे देश में आप कोई भी काम कर रहे हों, उसमें पुलिस वाले अपनी टांग जरूर अड़ाएंगे। साफ आरोप लगते हैं कि सड़क किनारे कारोबार करने वालों से वसूली करेंगे और पैसे मिलने पर उन्हें धमकाएंगे। यही नहीं, वो मारपीट पर भी उतारू होते हैं और कई बार फर्जी मामला बनाकर सलाखों के पीछे भेज देते हैं।

9# :  अनफिट पुलिस वाले: एक सर्वे के मुताबिक हमारे देश में 50 प्रतिशत पुलिस वाले अनफिट होते हैं। कई तो ट्रेनिंग के बाद पूरी जिंदगी बिना एक भी गोली चलाए गुजार देते हैं। वो किसी अपराधी के पीछे भाग नहीं सकते और फिटनेस पर ध्यान नहीं देते।

10# :  रात में नहीं मिल पाती मदद: कई बार पुलिस वालों को रात में मदद के लिए बुलाने पर भी वो सुबह होने का इंतजार करते हैं। वजह कुछ भी हो सकती है, पर वो पुलिस किस काम की? जब हमारे बुलाने पर वो हमारी सहायता ही कर सकें।

इन 10 कारणों से पुलिस को भारत में नापसंद करते हैं लोग इन 10 कारणों से पुलिस को भारत में नापसंद करते हैं लोग Reviewed by Ankita Deshmukh on मंगलवार, मार्च 21, 2017 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...