[entertainment]


गर्मियों में इन 6 आसान टिप्स से पाए पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा

हेल्थ डेस्क।  गर्मियों में अधिकतर महिलाओं तथा युवतियों को पसीने की समस्या का सामना करना पड़ता है इससे पैदा होने दुर्गन्ध से उन्हें अक्सर शर्मिंदगी सहन करनी पड़ती है । ऐसे में जरूरी हो जाता है कि कुछ टिप्स अपनाकर वे इस समस्या से छुटकारा पा सकें।


गर्मियों में इन 6 आसान टिप्स से पाए पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा 


त्वचा की देखभाल की रूटीन को अपडेट करें 


पसीने तथा सन ब्लॉक के मिश्रण से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और यह तैलीय महसूस होने लगती है । ऐसा तब होता है जब आप अपनी त्वचा की देखभाल की रूटीन को बंद कर देती हैं । विशेषज्ञों कास कहना हैं कि सुभ और शाम के समय एक नर्म साबुन रहित क्लीन्जर का इस्तेमाल करें ताकि आपकी त्वचा की अच्छी तरह से सफाई हो सके । इस बात को सुनिश्चित बनाएं कि सप्ताह में कई बार सुबह एक्स्फ़ोलिएट करें ताकि आपके रोमछिद्र अच्छी तरह साफ़ हो सकें । 

साबुन का इस्तेमाल ना करें 


जो युवतियां साबुन का इस्तेमाल करती हैं उनमें पी एच बैलेंस उच्च होता है जो उनकी त्वचा से प्राकृतिक तेल तथा पानी को कम कर देता है। आपकी त्वचा की कोशिकाओं को स्वस्थ रहने के लिए नमी की जरूरत होती है और पानी के बिना आपकी त्वचा को अधिक तेल चाहिए होता है ताकि पानी की कमी को पूरा किया जा सके। इसलिए अपनी त्वचा को नम रखने अधिक से अधिक पानी पिएं और साबुन का इस्तेमाल ना करें । 

अपनी त्वचा को पोषण दें 

पपीता तैलीय त्वचा के लिए एक बहूत बढ़िया प्राकृतिक मास्क है और विशेषज्ञ अक्सर तैलीय त्वचा वाली युवतियों को इसके इस्तेमाल की सलाह देते हैं । पपीते को मैश करें और इसे अपने चेहरे पर लगायें । पपीते में पाए जाने वाले प्राकृतिक एंजायम त्वचा को नुक्सान पहुंचाए बिना इससे अधिउक तेल निकाल देते हैं ।

कसरत करते समय मेकअप ना करें 

पसीने तथा मेकअप से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और वाष्पीकरण रुक सकता है जिसके चलते पसीना आपके चेहरे पर अधीक दिखने लगता है । विशेषज्ञों के अनुसार बालों के पसीने को रोकने के लिए एक हेयर-बैंड पहने ताकि बालों का पसीना आपके चेहरे पर ना आ सके । 

जैल मोइस्चरायजर का इस्तेमाल करें 


हलके उत्पादों का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को सांस लेने का मौका मिलता है और इससे अतिरिक्त तेल निकलता है । एक हैवी क्रीम सर्दियों के लिए बढ़िया हो सकती है परन्तु गर्म मौसम के लिए जैल मोइस्चरायजर बढ़िया रहता है ।

गर्मियों में सेटिंग स्प्रे का प्रयोग ना करें 


सेटिंग स्प्रे आपकी त्वचा के लिए बहूत बढ़िया रहती है । प्राइमर से पहले और मॉयस्चरायजर के बाद इसका इस्तेमाल करें । उसके बाद फाउंडेशन तथा एक बार फिर मेकअप को पूरी तरह सेट करने के लिए पाउडर का इस्तेमाल करें । यह सारी परते आपको दिन भर वाटरप्रूफ लुक देंगी ।

पसीने की दुर्गन्ध से बचने के लिए शरीर पर मुल्तानी मिटटी का पैक भी लगाया जा सकता है । ऐसा करने से आपके रोमछिद्र बंद हो जायेंगे और पसीना नहीं आएगा । इसके अतिरिक्त रात को नहाने के पानी में नींबू के छिलके मिला लें और सुबह उस पानी से नहाएं । ऐसा करने से आप पूरा दिन ताजादम महसूस करेंगी और आपको पसीना भी कम आएगा ।
गर्मियों में इन 6 आसान टिप्स से पाए पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा गर्मियों में इन 6 आसान टिप्स से पाए पसीने की दुर्गन्ध से छुटकारा Reviewed by Ankita Deshmukh on सोमवार, अप्रैल 24, 2017 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...