[entertainment]


यहाँ बहती है सोने की नदी , कोई भी ले जा सकता है

शांत पानी शुकून भरा माहौल आँखों में हमेशा के लिए बस जाने वाले नज़ारे इसी के साथ सोना पाने का मौका जी हाँ ये कोई गोल्ड इन्वेस्टमेंट स्कीम नहीं बल्कि न्यूजीलैंड के क्वीन्सटाउन के पर्यटन विभाग का ऑफर है। 1860 आस पास दुनिया के एक सबसे बड़े गोल्ड रश की गवाह रही यहाँ की शॉटओवर नदी आज भी सोना उगलती है ।


(फोटोसाभार : क्वींसटाउन.कॉम )

यूं तो यहाँ सोने की खान बंद हो चुकी है लेकिन पर्यटकों को आज भी नदी के पास पारंपरिक तरीके से सोना निकलने का अवसर दिया जाता है । शॉटओवर नदी के बारे में कहा जाता है कि इस आकर की नदियों में यह दुनिया में सबसे ज्यादा सोना देने वाली नदी है । 1860 में नदी में सोना मिलने की खबर के बाद क्वींसटाउन ही नहीं बल्कि पुरे ओटागो शहर में लाखों की संख्या में लोग उमड़ आये थे ।इन्ही लोगों ने क्वींसटाउन शहर को बसाया था ।यहाँ आने वाले माईनरस और उनके परिवार यहीं बस गए। बताया जाता है पहले यहाँ पहुंचना लगभग नामुमकिन था लेकिन करीब डेढ़ सौ साल पहले खनन माफिया ने पुरे पहाड़ को काटकर ऐसा रास्ता बनाया जो आज पर्यटन की गोल्डमाइन बन चूका है । टूरिज्म का बड़ा हिस्सा इसी सोने के खनन के लिए बनाये गए रास्ते और शॉटओवर नदी पर टिका है ।

एरोटाउन में ही हैं सोने के खरीददार

फोटोसाभार : stuff.co.nz

अगर किस्मत से आपको सोना मिल जाए तो आप इसे एरोटाउन की मार्किट में बेच भी सकते हैं । यहाँ के सबसे पुराने जेवेलरी शोरूम में से एक ‘द गोल्ड शॉप’ के मालिक ने बताया कि ‘ हर दुसरे तीसरे दिन कोई न कोई सोना लेकर बेचने के लिए जरूर पहुंचता है। ‘

यहाँ की वादियाँ हॉलीवुड की पसंद

फोटोसाभार : मोआट्रेक डॉट कॉम ( डायरेक्टर पीटर जैक्सन फिल्म "द लार्ड ऑफ़ द रिंग्स ' की शूटिंग के दौरान )

शॉटओवर नदी और उसके आस-पास का इलाका हॉलीवुड का फेवरेट शूटिंग डेस्टिनेशन है । ‘लार्ड ऑफ़ द रिंग्स’ और ‘ क्रोनिकल्स ऑफ़ नार्निया ‘ फिल्म की शूटिंग यहीं हुई थी । क्वींसटाउन में हाई स्पीड जेट बोटिंग , स्कीइंग और बंजी-जंपिंग स्पोर्ट्स आकर्षण का मुख्य केंद्र हैं । 1988 में निर्मित कावारु बंजी जंपिंग साईट दुनिया की पहली कोम्मेर्सिअल बंजी जंपिंग साईट है ।



उपरोक्त लेख का सन्दर्भ रसरंग मैगज़ीन से लिया है। 
यहाँ बहती है सोने की नदी , कोई भी ले जा सकता है यहाँ बहती है सोने की नदी , कोई भी ले जा सकता है Reviewed by Ankita Deshmukh on मंगलवार, मई 09, 2017 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...