[entertainment]


देश के सबसे लम्बे पुल ढोला -सादिया के बारें में ये दिलचस्प बातें नहीं जानते होंगे आप

आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम 5 वर्षो में तयार हुआ ढोला-सादिया का उद्घाटन किया इस मौके पर प्रधानमंत्री के साथ केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी मौजूद रहे । आज उद्धघाटन के साथ ही ढोला-सादिया पुल ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किये ।पुल का नामकरण असम के लोकप्रिय गायक भूपेन हजारिका के नाम पर भूपेन हजारिका सेतु रखा जाएगा। तो आईये जानते हैं देश के सबसे लम्बे पुल की खासियतें :-

देश का सबसे लम्बा पुल ढोला  -सादिया 

  • भूपेन हजारिका सेतु का निर्माण ब्रह्मपुत्र नदी के उपर असम औ अरुणाचल प्रदेश को जोड़ने के लिए किया गया है ।
  • 9.15 किलोमीटर की लम्बाई के साथ इस पुल के नाम भारत के सबसे लम्बे पुल होने का कीर्तिमान भी स्थापित हो गया है ।
  • पुल का रख-रखाव भारतीय सड़क परिवहन व् राजमार्ग मंत्रालय एवं नवयुग इंजीनियरिंग कंपनी द्वारा पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत किया जाएगा ।
  • पुल का निर्माण 183 खंबों पर किया गया हैं । हर एक खंबे के बीच 160फीट (50 मीटर ) की दुरी है ।पुल की चौड़ाई 42 फीट है ।
  • यह पुल बांद्रा-वरली सी-लिंक से करीब 3.55 किलोमीटर लम्बा है । इस तरह बांद्रा-बर्ली सी-लिंक को पछाड़ते हुए यह पुल भारत का सबसे लम्बा पुल बन गया है ।

ढोला-सदिया पुल के फायदे 
9. 5  किलोमीटर लम्बा धोला -सादिया पुल   (Image : cipher101.com)

  • 375 किलोमीटर लम्बी ब्रह्पुत्र नदी के उपर मध्य असम में कालियाबोर पुल के बाद कोई भी पुल नहीं है । इस पुल के निर्माण से पूर्व किसी भी प्रकार का परिवहन केवल जलमार्ग के द्वारा ही संभव था लेकिन अब इस पुल के निर्माण से असम-अरुणाचल प्रदेश सहित अन्य पुवोतर राज्यों में टूरिज्म इंडस्ट्री के बढने की सम्भावना होगी ।
  • चीन की सीमा पर चौकस भारतीय सेना के लिए यह पुल काफी मददगार होगा ।
  • ढोला गाँव से सादिया तक की दुरी में 4 घंटे कम लगेंगे इस लिहाज़ से यह पुल काफी कारगर सिद्ध होगा ।

हालांकि आज भारत के सबसे लम्बे पुल के रूप में अंकित ढोला-सदिया पुल ज्यादा समय तक इस स्थान पर नहीं रहेगा क्यूंकि बिहार में गंगा नदी बार बनने वाला पुल इस पुल से 300 मीटर लाम्बा होगा ।

देश के सबसे लम्बे पुल ढोला -सादिया के बारें में ये दिलचस्प बातें नहीं जानते होंगे आप देश के सबसे लम्बे पुल ढोला -सादिया के बारें में ये दिलचस्प बातें नहीं जानते होंगे आप Reviewed by Ankita Deshmukh on शुक्रवार, मई 26, 2017 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...