[entertainment]


इन 6 दिग्गजों में से चुना जाएगा टीम इंडिया का नया कोच

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच अनिल कुंबले के इस्तीफे के बाद अब नए कोच के चुनाव के लिए कई दिग्गज क्रिकेटर ताल ठोक चुके है। टीम इंडिया के पूर्व डायरेक्टर रवि शास्त्री से लेकर विस्फोटक सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग भी मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन कर चुके हैं। इन दोनों के अलावा लाल चंद राजपूत,डोडा गणेश, टॉम मूडी और  रिचर्ड पाइबस सरीखे दिग्गज क्रिकेटर पहले ही आवेदन कर चुके हैं। आज हम बात करेंगे इन दिग्गज क्रिकेटरों की कैरिएर परफॉरमेंस और कौन होना चाहिए भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कोच :-
रवि शास्त्री 
(रवि शास्त्री )
पूर्व बैटिंग ऑल-राउंडर व् भारतीय टीम के निदेशक रह चुके रवि शास्त्री को इस पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है क्यूंकि कप्तान कोहली भी रवि शास्त्री को भारतीय टीम के कोच के रूप में देखना चाहते है। बात करें रवि शास्त्री के करियर कि तो उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है।  रवि शास्त्री 80 टेस्ट और 150 वन डे भारतीय टीम की तरफ से खेल चुके हैं। टेस्ट में उन्होंने 35.79 की औसत से 3830 रन बनाये हैं जिनमें 206 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा है। जबकि वन डे में 29.04 की औसत से उन्होंने 3108 रन बनाये हैं जिसमें 109 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा है।  बात करें अगर रवि शास्त्री की गेंदबाज़ी कि तो टेस्ट और वन डे में उन्होंने 280 विकेट अपने नाम किये हैं। 
वीरेंद्र सहवाग 
(वीरेंद्र सहवाग )
भारतीय क्रिकेट के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज़ों में शुमार वीरेंद्र सहवाग ने भी भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन ठोका है। बात करे वीरेंद्र सहवाग की करियर परफॉरमेंस की तो सहवाग 104 टेस्ट और 251 वन डे भारत के लिए खेल चुके हैं। टेस्ट में उन्होंने 49.39 की शानदार औसत से 8586 रन बनाये हैं। जबकि वन डे में 35.05 की औसत से उन्होंने 8273 रन बनाये हैं जिसमें 219 रन उनका सर्वाधिक स्कोर रहा है।  बात करें अगर वीरेंद्र सहवाग की गेंदबाज़ी कि तो टेस्ट और वन डे में उन्होंने 136  विकेट अपने नाम किये हैं। 
डोडा गणेश 
(डोडा गणेश )
डोडा गणेश भारतीय तेज गेंदबाज़ और दाहिने हाथ के बल्लेबाज़ थे । डोडा गणेश को केवल पांच अंतर्राष्ट्रीय मैचों का अनुभव है जिसमें 4 टेस्ट और 1 मात्र वन डे शामिल है। उनके नाम केवल 6 अंतराष्ट्रीय विकेट दर्ज़ है। 
लाल चंद राजपूत 
(लालचंद राजपूत )
पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ लाल चाँद राजपूत मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन कर चुके हैं। वर्तमान में लाल चाँद अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच हैं। 1985 से  1987 तक लालचंद ने 2 टेस्ट और 4 वन डे खेले। रिटायरमेंट  के कुछ साल बाद भारतीय क्रिकेट टीम के साथ बतौर मैनेजर भी जुड़े रहे। महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन में भी कई महत्वपूर्ण पदों पर आसीन रह चुके हैं। 
इनके अलावा पूर्व ऑस्ट्रिलिआई क्रिकेटर टॉम मूडी और इंग्लिश क्रिकेटर रिचर्ड पाइबस ने भी भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन किया है। लेकिन अगर बात करियर परफॉरमेंस की करें तो सबसे पहले रवि शास्त्री का ही नाम आता है। रवि शास्त्री का मुख्य कोच के रूप में उनका चुना जाना भी लगभग तय माना जा रहा है और वर्तन भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान भी रवि शास्त्री को मुख्य कोच के रूप में देखना चाहते है। 
इन 6 दिग्गजों में से चुना जाएगा टीम इंडिया का नया कोच इन 6 दिग्गजों में से चुना जाएगा टीम इंडिया का नया कोच Reviewed by Lafandars on बुधवार, जून 28, 2017 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...