[entertainment]


इस अभिनेत्री की एक्टिंग से भयभीत थी तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी

इस बात का कोई कैसे यकीन कर सकता है कि आपातकाल के दौर में दुनिया के सबसे मजबूत प्रधानमंत्रियों में से एक इंदिरा गांधी तब जयप्रकाश से नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की एक लोकप्रिय लेकिन मंझी हुई अभिनेत्री सुचित्रा सेन से ज्यादा डरती थी। यह बात सच है कि फिल्म ‘आंधी’ में अभिनेत्री सुचित्रा के दमदार अभिनय ने इंदिरा गांधी को भयभीत कर दिया था।

अभिनेत्री सुचित्रा सेन की एक्टिंग से भयभीत थी तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी 
1975 में आई गीतकार गुलजार की फिल्म आंधी भारतीय राजनीति पर आधारित थी। फिल्म की कहानी और खासकर सुचित्रा का किरदार "आरती देवी" उस समय देश की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से मिलता-जुलता था। हालांकि गुलजार ने यह किरदार उस समय की राजनीति में मुखर तारकेश्वर सिन्हा से प्रेरित होकर लिया था। सुचित्रा सेन के किरदार आरती देवी का लुक हुबहू इंदिरा गांधी जैसा ही था। उनके साड़ी पहनने का तरीका, चलने का तरीका, बालों में माथे के ऊपर बालों का एक सफेद गुच्छा भी ठीक इंदिरा गांधी की ही तरह था। फिल्म की कहानी और आरती देवी के गेटअप ने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी। दक्षिण भारत में चिपकाए गए कुछ पोस्टरों में तो लिख दिया गया, "आपके प्रधानमंत्री को देखिए परदे पर"। दिल्ली के एक दैनिक में एक विज्ञापन प्रकाशित हुआ जिसमें लिखा गया था, "भारत की आजादी के बाद एक महान राजनीतिक महिला की कहानी"।
फिल्म 'आंधी ' का पोस्टर 
पीएम इंदिरा गांधी ने भी यह फिल्म नहीं देखी थी, लेकिन अफवाहों के चलते उन्हें अपने स्टॉफ को यह फिल्म देखकर बताने को कहा कि यह सिनेमाघरों में दिखाने लायक है या नहीं। पीएम के स्टॉफ ने फिल्म को क्लीन चिट दे दी। उस समय के सूचना एवं प्रसारण मंत्री आईके गुजराल ने भी फिल्म की शूटिंग देखी थी और बताया कि आरती देवी के किरदार और पीएम में कोई समानता नहीं है।
फिल्म 'आंधी'  का एक दृश्य 
इन सब कारणों से विपक्षी पार्टियों को एक अच्छा मौका हाथ लग गया। विशेषकर गुजरात की विपक्षी पार्टियों ने आंधी फिल्म के कुछ दृश्यों को विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान खूब उछाला। इन दृश्यों में आरती देवी को शराब और सिगरेट पीते हुए दिखाया गया था। इसके बाद अफवाहों और आरोपों के चलते फिल्म को बैन कर दिया गया। हालांकि बैन करने तक फिल्म 20 सप्ताह तक सिनेमाघरों में धूम मचा चुकी थी।लेकिन आपातकाल के तुरंत बाद ही फिल्म से बैन हटा दिया गया। 

आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके प्रतिक्रिया दें। 
इस अभिनेत्री की एक्टिंग से भयभीत थी तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी इस अभिनेत्री की एक्टिंग से भयभीत थी तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी Reviewed by Ankita Deshmukh on शुक्रवार, जून 02, 2017 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...