[entertainment]


रक्षाबंधन के दिन भूल कर भी ना करें ये 5 काम



(Image : Google)
7 अगस्त 2017 यानी कल भाई-बहन के प्रेम का त्यौहार रक्षाबन्धन है । वहीँ एक और पहलु से देखा जाए तो 7 अगस्त सावन माह का आखिरी सोमवार है और  कल चंद्रग्रहण भी है । चंद्रग्रहण रात 10।53 बजे से शुरू होगा। इसका मोक्षकाल देर रात 12।48 बजे तक होगा। चंद्रग्रहण से 9 घंटे पहले यानी दोपहर 1।53 बजे से सूतक लग जाएंगे। सूतक का अर्थ ख़राब वातावरण या ऐसे समय से है जब प्रकृति अधिक संवेदनशील होती है, ऐसे में घटना दुर्घटना होने की संभावना भी बढ़ जाती है|शास्त्रों में कई ऐसे कार्यों का वर्णन किया गया है जिन्हें सूतक लगने के बाद नहीं करना चाहिए। तो आज हम आपको बताएँगे ऐसे ही 5 कार्य जो सूतक लगने के दौरान आपको नहीं करने चाहिए :-

सूतक के दौरान मंदिर ना जाये 
(Image : Google)(सूतक के दौरान मंदिर ना जाएँ )
शास्त्रों  में इस बात का उल्लेख किया गया है कि जब सूतक समय चल रहा हो तो मंदिर या किसी पवित्र स्तन पर नहीं जाना चाहिए इसके साथ ही घर में स्थापित भगवान् की मूर्ति को भी स्पर्श नहीं करना चाहिए ।
सूतक के दौरान शौच न जाएँ 
(Image : Google)(सूतक के दौरान शौचालय ना जाएँ )
चंद्रग्रहण के दौरान शौच जाने से परहेज करना चाहिए अन्यथा इसका स्वास्थ्य पर दुर्प्रभाव पड़ता है। लेकिन बीमार व्यक्ति , बच्चों और बुजुर्गों पर यह बात लागू नहीं होती ।
सूतक के दौरान खाना न बनाएं 
(Image : Google)(सूतक के दौरान खाना ना बनाएं )
सूतक समय के दौरान महिलाओं को खासतौर पर खाना बनाने से परहेज करना चाहिए लेकिन फिर भी यदि आपने खाना बना लिया है तो उसमें तुलसी का एक पत्ता अवश्य डालें ।इससे खाने की नकारात्मक उर्जा खत्म हो जायेगी । आपको यह भी कोशिश करनी चाहिए कि सूतक के दौरान खाना नहीं परोसा जाना चाहिए , कोशिश करें कि सूतक लगने से पहले ही भोजन आदि ले लें और सूतक के दौरान कुछ न खाएं ।
सूतक के दौरान न करें कोई गलत काम
(Image : Google)(इस समय ना करें कोई गलत काम )
कोई गलत काम भी इस समय नहीं करना चाहिए यहाँ तक कि आप झूठ बोलने से भी परहेज करना चाहिए। आपको अपना ध्यान इस समय स्थिर रखने की कोशिश करनी चाहिए । क्यूंकि इस समय किये गए गलत कार्य का नकारात्मक प्रभाव कई गुणा बढ़ जाता है, इस समय आपको किसी के साथ सोने   से भी बचना चाहिए ।
प्रसूता महिलाएं बाहर ना निकलें 
(Image : Google)(गर्भवती महिलाएं इस दौरान बाहर ना निकलें )
इस समय के दौरान प्रसूता  महिलाओं को बाहर निकलने से बचना चाहिए चूँकि इस समय प्रकृति अधिक संवेदनशील होती है, ऐसे में घटना दुर्घटना होने की संभावना भी बढ़ जाती है और इसका पेट में पल रहे बच्चे पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है ।

रक्षाबंधन के दिन भूल कर भी ना करें ये 5 काम रक्षाबंधन के दिन भूल कर भी ना करें ये 5 काम Reviewed by Lafandars on रविवार, अगस्त 06, 2017 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...