[entertainment]


एक दिन में 200 सिग्रेट तक पीने वाले अमिताभ बच्चन कैसे बने बॉलीवुड के शहंशाह

(Image : Google)(Amitabh Bachchan)
बिग बी , शहंशाह, मुन्ना, एंग्री यंगमैन, एबी सीनियर आज भले ही अमिताभ बच्चन को पूरा देश इन्ही नामों से याद करता हो लेकिन 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद उत्तरप्रदेश में अमिताभ बच्चन का जन्म ‘इंकलाब श्रीवास्तव’ के रूप में कवि हरिवंश राय बच्चन के घर हुआ था ।
(Image : Google)(Amitabh Bachchan)
अपनी मेहनत और कड़े संघर्ष के दम पर आज अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के सबसे बड़े महानायक के रूप में जाने जाते है । आज अमिताभ बच्चन 75 साल के होगये है लेकिन आज भी फिल्मों में सक्रिय हैं । युवा अवस्था में अमिताभ बच्चन भारतीय वायुसेना में भारती होना चाहते थे लेकिन माँ तेजी बच्चन का अमिताभ के करियर चुनाव में विशेष योगदान है क्यूंकि वे स्वयं चाहती थी कि अमिताभ ‘सेंटर स्टेज’ आर्टिस्ट के तौर पर अप करियर बनाएं ।
(Image : Google)(Amitabh Bachchan)
लेकिन फिल्मों में अमिताभ की शुरुआत कुछ ख़ास नहीं रही शुरूआती फिल्में फ्लॉप रही उस दौर इतने लंबे एक्टर के साथ काम करने लिए कोई भी डायरेक्टर तैयार नहीं था । इससे अमिताभ बच्चन इतने मानसिक दवाब में थे कि उन्होंने सिग्रेट और शराब का सेवन शुरू कर दिया एक मैगज़ीन के अनुसार कुछ समय तक अमिताभ बच्चन एक दिन की 200 सिग्रेट तक पी जाते थे लेकिन अब लंबे समय से धुम्रपान का परित्याग कर चुके हैं । 
(Image : Google)(Amitabh Bachchan)
उनके कैरियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुयी फिल्म ‘ज़ंजीर’ फिल्म सुपरहिट रही , लेकिन अमिताभ से पहले यह फिल्म अभिनेता राजकुमार को ऑफर हुयी थी लेकिन उहोने यह कहते हुए फिल्म का ऑफर ठुकरा दिया कि उन्हें डायरेक्टर के बालों के तेल की खुशबू अच्छी नहीं लगती । 
(Image : Google)(Amitabh Bachchan)
इसके बाद उन्होंने लगातार सफल फिल्मों की झड़ी लगायी और हर दर्शक-वर्ग में लोकप्रिय हो गए । 70 और 80 के दशक के अंत तक बॉलीवुड में अमिताभ का इतना रुतबा था कि फ्रेंच डायरेक्टर फ्रांस्वा त्रुफ़ोने उन्हें वन मैन इंडस्ट्री करार दिया था । तब से अब तक आज भी अमिताभ का बॉलीवुड में अधिपत्य कायम है । हमारी पूरी टीम की तरफ से अमिताभ बच्चन को 75वें जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं । अगर यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो लाईक कर ना भूलें ।
एक दिन में 200 सिग्रेट तक पीने वाले अमिताभ बच्चन कैसे बने बॉलीवुड के शहंशाह एक दिन में 200 सिग्रेट तक पीने वाले अमिताभ बच्चन कैसे बने बॉलीवुड के शहंशाह Reviewed by Lafandars on बुधवार, अक्तूबर 11, 2017 Rating: 5
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...